आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टॉप-3 टीमें | teams highest score in IPL hindi

आईपीएल देखना तो सबको पसंदं होता है, क्योंकि आईपीएल के मैचों में बहुत सारे रन बनते हैं. इसमें खिलाड़ी छक्के और चौकों की झड़ी लगा देते हैं, जिससे मैच देख रही जनता का भरपूर मनोरंजन होता है. आईपीएल में कई बारे टीमें बड़े-बड़े स्कोर बना देती है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में आईपीएल इतिहास की टॉप-3 ऐसी टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे अधिक स्कोर बनाया है.

3- चेन्नई सुपर किंग्स- 246 रन

CSK
CSK

आईपीएल इतिहस में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग का नाम तीसरे स्थान पर आता है. 23 अप्रैल 2010 में एक मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुआ था, इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था.

इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय ने शानदार पारी खेलते हुए मात्र 56 गेंदों में 127 रन बना दिए थे, जिसकी बदौलत चेन्नई सुपर सिंग्स ने निर्धरित 20 ओवर में 246 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

चेन्नई के 246 रन के जवाब में राजस्थान की टीम निधारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 223 रन ही बना पाई. चेन्नई सुपर किंग्स ने यह मैच 23 रन के अंतर से जीत लिया.

2- आरसीबी- 248 रन

RCB
RCB

आरसीबी सबसे बड़ा आईपील स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. 14 मई 2016 के दिन आरसीबी और गुजरात लायंस के बीच एक मुकाबला खेला गया था, गुजरात लायंस ने टॉस जीत कर आरसीबी को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया.

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत आरसीबी ने निधारित 20 ओवर में 248 रनों का विशाल स्कोर बना दिया था. आरसीबी के 248 रन के जवाब में गुजरात लायंस की टीम नियमित अंतराल में विकेट खोती रही और 18.4 ओवर में मात्र 104 रनों में आल आउट हो गयी. यह मैच आरसीबी ने 144 रनों के एक बड़े अंतर  से जीत लिया था.

1-आरसीबी– 263 रन

RCB
RCB

आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाने की लिस्ट के पहले स्थान में भी आरसीबी का ही नाम शुमार हैं. 23 अप्रैल 2013 को रॉयल चैलेंजर बैंगलोर बनाम पुणे वॉरियर्स मुकाबला हुआ था, जिसमे पुणे वॉरियर्स ने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया जो उनके लिए अच्छा साबित नहीं हुआ, आरसीबी की टीम के ओपनर बल्लेबज क्रिस गेल ने मनो मैदान में चौकों-छक्कों का तूफान ही ला दिया था.

उन्होंने मात्र 66 गेंदों में 175 रन बना दिए थे, अपनी इस पारी में 13 चौके और 17 छक्के लगाए थे. ये पारी अब तक के आईपील इतिहास की सबसे बड़ी पारी हैं. इस पारी के बदौलत आरसीबी की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रनों का बहुत बड़ा स्कोर बना दिया था.

इस बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी पुणे वॉरियर्स की टीम इतना दबाव झेल नहीं पाई और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खो कर 133 रन ही बन पाई. यह मैच आरसीबी ने बड़े ही आसानी से 130 रन के अंतर से जीत लिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर