आईपीएल इतिहास में सबसे ज्याद रन बनाने वाले टॉप-3 खिलाड़ी

आईपीएल ऐसा टूर्नामेंट हैं जिसमे बहुत ज्यादा रन बनते हैं. यह टूर्नामेंट मनोरंजन की दृष्टि से बहुत अच्छा टूर्नामेंट हैं, जिसमे छक्कों ओर चौकों की लड़ी लग जाती हैं. आईपीएल में काफी बड़े स्कोर बनते और यहाँ तक की चेज भी कर लिये जाते हैं. आईपीएल के मैचों में बल्लेबाजों द्वारा बहुत से रन बनाए जाते हैं और काफी तेजी से यह रन आते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में आईपीएल इतिहास में सबसे ज्याद रन बनाने वाले टॉप-3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्याद रन बनाने वाले टॉप-3 खिलाड़ी

3- सुरेश रैना- 5491 रन

raina ipl
raina ipl

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में सुरेश रैना का नाम तीसरे स्थान पर आता हैं. सुरेश रैना ने  अपना आईपीएल का करियर 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शुरू किया था, जब चेन्नई सुपर किंग्स को बैन किया था तब इन्होनें गुजरात लायंस के लिए भी खेला हुआ है. सुरेश रैना ने अपने आईपीएल इतिहास टोटल 200 मैच की 195 परियों में 33.07 की औसत से 5491 रन बनाये हुए हैं. जिसमे उनका 100* रन का हाईस्कोर हैं.

2- शिखर धवन- 5577 रन

shikar ipl
shikar ipl

शिखर धवन ने आईपीएल इतिहास में बहुत सी टीमों के लिए खेला हुआ हैं, उन्होंने शुरूआत डेक्कन चार्जर्स से की थी, उसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद से काफी समय तक खेला. वह वर्तमान समय में दिल्ली की ओर से बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 184 मैंचों की 183 परियों में 35.29 की औसत से 5577 रन बनाए हैं. जिसमे इनका सर्वाधिक स्कोर 106* रहा हैं. आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में यह दूसरे स्थान पर आते हैं.

1- विराट कोहली- 6076 रन

kohli ipl
kohli ipl

विराट कोहली वर्तमान में जिस प्रकार इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं, उसी प्रकार वह बहुत लंबे समय से आईपीएल में आरसीबी के लिए कप्तानी कर रहे हैं. इन्होने अपनी शानदार बल्लेबाजी से काफी रन बनाए हुए हैं, इसीलिए इन्हें रन मशीन कोहली भी कहते हैं. इन्होने अपने आईपीएल करियर के 199 मैंचों की 191 परियों में 37.97 की औसत से 6076 रन बनाये हैं हैं. जिसमे इनका सर्वाधिक स्कोर 113 रन हैं. विराट कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान में आते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर