वनडे अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

क्रिकेट में वनडे एक ऐसा फ़ॉर्मेट हैं जिसमे खिलाड़ियों को टेस्ट और टी-20 दोनों के मिश्रण के साथ खेलना होता हैं. इसमें खिलाड़ी संभाल के अपनी इनिंग को एक बड़े स्कोर तक ले जाते हैं, खिलाड़ी इसमें पहले धीमी शुरुआत के साथ खेलते हैं फिर लास्ट के ओवेरों में बड़ी हिट लगाते हैं. वनडे में कई खिलाड़ी काफी बड़े-बड़े स्कोर बनाते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में वनडे अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाजों के बारे में ही बताएंगे.

3- वीरेंद्र सहवाग- 219 रन

sehwaag
sehwaag

वीरेंद्र सहवाग भारत के तूफानी ओपनर बल्लेबाज थे. ये अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. वीरेंद्र सहवाग वनडे अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक स्कोर बनाने की लिस्ट में तीसरे स्थान में आते हैं.

8 दिसंबर 2011 को वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच भारत बनाम वेस्टइंडीज खेला गया था. जिसमे इंडिया ने टॉस जीत के पहली बल्लेबाजी का फैसला लिया, जिसमे इंडिया के ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने काफी अच्छी पारी खेलते हुए मात्र 149 गेंदों में 219 रन की शानदार पारी खेली थी, जिसमे 25 चौकें ओर 7 छक्के शामिल थे.

2- मार्टिन गुप्टिल – 237* रन

guptil
guptil)

न्यूज़ीलैंड के दायें हाथ के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल वनडे मैंचों में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. ये भी अपनी बड़ी हिटों के लिए पहचाने जाते हैं. यह वनडे अंतरराष्ट्रीय में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आते हैं.

21 मार्च 2015 को न्यूज़ीलैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच एक मैच खेला गया था, जिसमे न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया. इस मैच में मार्टिन गुप्टिल ने शानदार बल्लेबाजों करते हुए 163 गेंदों में नाबाद 237 रन बना डाले थे, जिसमे 24 चौकें ओर 11 छक्कें शामिल थे.

1- रोहित शर्मा- 264 रन

rohit sharma
rohit sharma

भारत के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे मैंचों में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. रोहित शर्मा वनडे में बड़ी परियों के लिया पहचाने जाते हैं, रोहित शर्मा ने अभी तक सबसे ज्यादा 3 दोहरे शतक बनाने का कीर्तिमान भी अपने नाम किया हैं. इसलिए इन्हें हिट मैंन शर्मा भी कहा जाता हैं. यह वनडे अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक स्कोर बनाने की लिस्ट में पहले स्थान में विराजमान हैं.

13 नवंबर 2014 को भारत बनाम श्रीलंका का मैच खेला गया था, जिसमे इंडिया ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया. भारत के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आतिशी पारी खेलते हुए मात्र 173 गेंदों में 264 रन की विशाल पारी खेल दी थी, जिसमे 33 चौके 11 छक्के मौजूद थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर