टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फ़ॉर्मेट हैं जिसमे दो टीमों के बीच 5 दिनों तक एक मैच खेला जाता हैं और 5 दिनों के बाद मैच का निर्णय का पता चलता है. इसमें गेंदबाजों की अच्छी परीक्षा होती हैं, इसमें विकेट लेना काफी मुश्किल होता हैं, क्योंकि इसमें बल्लेबाज बहुत ही ज्याद संभल कर खेलते हैं, जिस कारण से गेंदबाजों को विकेट लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं. हालांकि कुछ शानदार गेंदबाज फिर भी विकेट चटका ही लेते हैं. आज हम आपकों को अपने इस ख़ास लेख में टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज के बारे में बताएंगे.

3- जेम्स एंडरसन- 626 विकेट

James-Anderson
James-Anderson

इंग्लैंड के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. यह खिलाड़ी अपनी शानदार स्विंग गेंदबाजी के लिए पहचाना जाता है. इनका टेस्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन रहता है यह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान में आते हैं. जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर के 164 मैंचों की 305 परियों में 626 विकेट लिए हुए हैं, इस दौरान इनका गेंदबाजी औसत 26.57 का रहा था.

2- शेन वॉर्न- 708 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न बेहद शानदार स्पिनर थे, इन्हें स्पिन का जादूगर भी कहते थे. ये अपनी गेंद को काफी ज्यादा टर्न करते थे जिस वजह से बल्लेबाजों को इनको खेलने में काफी दिक्कत का सामन करना पड़ता था. यह टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आते हैं.

शेन वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर के 145 मैंचों की 273 परियों में टोटल 708 विकेट लिए हुए हैं, इस दौरान इनका गेंदबाजी औसत 25.41 रहा है.

1- मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट 

 

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन अपने समय के दिग्गज गेंदबाज माने जाते थे. इन्होने अपनी टीम को अपनी गेंदबाजी के दम पर कई मैच जिताए हैं. टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में यह पहले स्थान पर विराजमान हैं.

मुथैया मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 133 मैंचों की 230 परियों में 800 विकेट हासिल किये हैं. इस दौरान इनका 22.47 का गेंदबाजी औसत रहा है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर