आईपीएल में 6 या उससे अधिक टीमों के लिए खेलने वाले टॉप-3 खिलाड़ी

आईपीएल ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें आठ टीमें प्रतिभाग करती है. जिनके बीच में निर्धारित 20 ओवर का मैच खेला जाता है. यह दर्शकों द्वारा देखा जाने वाला सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट है. इस टूर्नामेंट में हर साल फ्रेंचाइजीयां खिलाड़ियों को रिलीज कर देती है, जिसके चलते खिलाड़ियों को कई आईपीएल टीमों से खेलने का मौका मिल जाता है.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में आईपीएल में 5 से अधिक टीमों के लिए खेलने वाले टॉप-3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

दिनेश कार्तिक 6 टीमें

DINESH KARTHIK IPL
DINESH KARTHIK IPL

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक अभी तक आईपीएल में 6 टीमों के लिए खेल चुके हैं, यह 2008 से आईपीएल के साथ जुड़े हुए हैं. दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के तरफ से खेलते हुए की थी.

उसके बाद 2011 में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला था, इसके बाद अगले 2 सीजन इन्होने मुंबई इंडियंस के लिए खेले थे. साल 2014 में यह एक बार फिर दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल हो गए थे. साल 2015 में इन्हें आरसीबी ने खरीदा, 2016 और 2017 का सीजन इन्होने गुजरात लायंस की टीम के लिए खेला था.

दिनेश कार्तिक 2018 से कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे हैं और केकेआर के लिए कप्तानी भी कर चुके हैं. वह कुल 6 आईपीएल टीमों से खेल चुके हैं.

युवराज सिंह 6 टीमें

YUVRAJ SINGH IPL
YUVRAJ SINGH IPL

भारत के बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज युवराज सिंह भी आईपीएल में 6 टीमों के लिए खेल चुके हैं. इन्होने आईपीएल करियर की शुरुआत किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करते हुए की थी, फिर इन्हें पुणे वॉरियर्स की टीम ने अपने कप्तान के रूप चुना था.

उसके बाद यह साल 2014 में आरसीबी टीम से जुड़ गए थे, उसके बाद 2015 में दिल्ली की टीम ने एक बड़ी कीमत में इन्हें खरीदा था, इसके बाद अगले 2 सीजन युवराज ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला था. 2018 के सीजन में यह एक बार फिर पंजाब की टीम में गए थे. वहीं इसके बाद साल 2019 में इन्हें मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा था.

आरोन फिंच 8 टीमें

AARON FINCH IPL
AARON FINCH IPL

ऑस्ट्रेलिया के लिमिटेड ओवर के कप्तान आरोन फिंच आईपीएल में सबसे ज्याद टीमों के लिए खेल चुके हैं. इन्होने कुल 8 आईपीएल टीमों से खेला है, जो एक रिकॉर्ड है.

अपने आईपीएल करियर की शुरुआत आरोन फिंच ने साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए की थी. उसके बाद वह अगले 2 साल तक दिल्ली की टीम के लिए खेल रहे थे, इसके बाद 2013 में इन्होने पुणे वॉरियर्स के लिए खेला था.

आरोन फिंच को साल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम से खेलने का मौका मिला था, साल 2015 में मुंबई ने  इन्हें अपनी का हिस्सा बना दिया था. 2016 में इन्हें गुजरात लायंस की टीम ने खरीदा था. साल 2018 में पंजाब ने अपनी टीम ने जगह दी थी. साल 2020 का आईपीएल आरोन फिंच ने आरसीबी के लिए खेला था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर