भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 3 बल्लेबाज

भारत में बहुत ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को काफी मैच जिताए हैं. बहुत से ऐसे भी बल्लेबाज हैं, जिन्होंने भारत के लिए काफी शतक भी लगाये हुए हैं.

किसी खिलाडी के शतक लगाने से उसकी टीम के जीतने के चांस बहुत ज्यादा हो जाते हैं. हालांकि कुछ मौकों में खिलाड़ी के शतक के बावजूद टीम को हार मिल जाती है. फिर भी शतक का वनडे मैचों में अपना ही महत्व हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारत के ऐसे 3 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाये हैं.

सचिन तेंदुलकर 

sachin tendulkar
sachin tendulkar

क्रिकेट की दुनिया में भगवान सचिन तेंदुलकर भारत के ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व के वनडे मैचों में सबसे अधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. सचिन तेंदुलकर भारत के दांये हाथ के ओपनर बल्लेबाज थे, जिन्होंने भारत क्रिकेट को नया मुकाम दिया था. उन्हें क्रिकेट में इतनी बुलंदिया प्राप्त कर ली कि उन्हें भारत रत्न से नवाजा गया हैं.

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में टोटल 100 शतक लगाये हुए है, जो अपने आप में एक कीर्तिमान हैं. सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 463 मैचों की 452 परियों में 44.8 की औसत से 21367 रन बनाये हैं, जिसमे 49 शतक शामिल हैं. सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगने वाली लिस्ट में पहले नंबर पर हैं.

विराट कोहली

VIRAT KOHLI
VIRAT KOHLI

वर्तमान समय में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भारत को कई बार अपने शतकों के द्वारा भारत को बहुत मैच जिताए हैं. ये अपनी लम्बी परियो के लिए जाने जाते हैं, विराट कोहली ने ऐसे समय पर शतक लगाया है जब इंडिया को उसकी जरुरत होती है.

विराट कोहली ने अपने वनडे करियर में 254 मैचों की 245 परियों में 59.1 की औसत से 13061 रन बनाये हैं, जिसमे 43 शतक लगाये है. विश्व वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाली लिस्ट में सचिन तेंदुलकर के बाद इन्ही का नाम आता है.

रोहित शर्मा 

rohit sharma
rohit sharma

भारत के ओनर बल्लेबाज रोहित शर्मा अपनी बड़ी-बड़ी परियों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने भारत के लिए 29 शतक लगाने के साथ-साथ 3 दोहरे शतक लगाये हैं, पूरे विश्व में वह एकमात्र बल्लेबाज है, जिन्होंने वनडे का सबसे बड़ा स्कोर 264 रन का बनाया है.

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर के 227 मैचों की 220 परियो में 49.0 की औसत से 10354 रन बनाये हैं. 29 शतक के साथ ये भारत में शतक लगाने वाले खिलाडियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर और विश्व में नंबर-4 पर आते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर