सचिन तेंदुलकर के 3 शानदार रिकॉर्ड | sachin tendulkar records

आज हम अपने इस लेख में आपको क्रिकेट के बहुत बड़े बल्लेबाज, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचित तेंदुलकर के बारे में बताने जा रहे हैं. सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत में और भारतीय क्रिकेट टीम में एक बहुत बड़ा नाम है, इन्होने अपने बल्लेबाजी से बहुत से ऐसे मैच जिताए जिनको जितना इंडिया टीम के लिए काफी मुश्किल था. आज हम आपकों अपने इस खास लेख में इनके 3 शानदार रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा 100 शतक का रिकॉर्ड

sachin tendulkar
sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर एक ऐसे बल्लेबाज है, जिनके नाम अंतराष्ट्रीय मैचों में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है ये कारनामा करने वाले वह विश्व के एकमात्र क्रिकेटर है. इन्होने अपने करियर में टोटल 200 टेस्ट मैच खेले, जिसमे इन्होने 51 शतक लगाए. वही वनडे के 463 मैच में 49 शतक बनाए हैं. उनके अलावा आज तक कोई भी बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक नहीं बना पाया है. टी-20 मैच उन्होंने केवल एक खेला है जिसने एक मैच में 10 रन बनाये हैं.

अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड

sachin tendulkar
sachin tendulkar

अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. इन्होने अपने पूरे करियर में 200 टेस्ट मैच की 329 पारियों में 53.79 की औसत से 15,921 रन बनाए. वही वनडे में 463 मैच में 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए. टी-20 के एक ही मैच खेला है जिसमे 10 रन की पारी खेली है.

सचिन तेंदुलकर ने टोटल 34,357 रन बनाए हैं, जो आज तक का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी एक खिलाड़ी के नाम सबसे ज्यादा रन है. भविष्य में भी किसी भी खिलाड़ी के लिए सचिन के इस रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल होगा.

वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में 200 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

sachin tendulkar
sachin tendulkar

वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. ये मैच 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर के मैदान में खेला गया था जिसमे इंडिया ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, पहले बल्लेबजी करते हुए सचिन तेंदुलकर की 146 गेंदों में 200 रन की पारी से इंडिया ने 401 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था.

उनकी इस पारी में 25 चोके और 3 छक्के शामिल थे. जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका 248 में आल आउट हो गयी, इंडिया ने ये मैच 153 रन के एक बड़े अंतर से जीत लिया. उनकी ये पारी के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ़ द मैच’ चुना गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर