वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक अर्धशतक बनाने वाले टॉप-3 खिलाड़ी

वनडे क्रिकेट में दुनियाभर के कई दिग्गज बल्लेबाजों ने खेला हुआ हैं और जमकर अपनी टीम के लिए रन भी बनाए हुए हैं. विश्व क्रिकेट के 3 खिलाड़ियों को तो वनडे क्रिकेट में अर्धशतक बनाना बेहद पसंद आता था और उन्होंने अपने वनडे करियर में अपनी टीम के लिए जमकर अर्धशतक भी लगाए हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक अर्धशतक बनाने वाले टॉप-3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

3- जैक कैलिस– 86 अर्धशतक

jacques kallis
jacques kallis

जैक कैलिस साउथ अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर रह चुके हैं. इनकी गिनती महान ऑलराउंडर में होती हैं, यह दाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज और दाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज थे. इन्होने अपने करियर में बहुत से उपलब्धियां प्राप्त की थी. यह टेस्ट और वनडे में 11,000 रन से अधिक और 250 से अधिक विकेट लेने वाले एक मात्र ऑलराउंडर हैं. वनडे में सबसे अधिक अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में इनका नाम तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. 

जैक कैलिस ने अपने वनडे करियर में 328 मैच खेले हुए हैं, जिसमे इन्होने 44.4 की औसत से 11579 रन बनाये हैं. इस दौरान जैक कैलिस ने 86 अर्धशतक बनाये हुए हैं. 

2- कुमार संगकारा- 93 अर्धशतक

kumar sangkara

कुमार संगकारा श्रीलंका के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं. ये बाएं हाथ के बल्लेबाज थे और विकेटकीपिंग से भी टीम के लिए योगदान देते थे. यह वनडे में सबसे अधिक अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर शामिल हैं.

कुमार संगकारा ने अपने वनडे करियर में 404 मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 42.0 की औसत से खेलते हुए 14234 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 93 अर्धशतक बनाये थे.

1- सचिन तेंदुलकर- 96 अर्धशतक

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भारत का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता हैं. इन्होने अपने नाम कई सारे रिकॉर्ड दर्ज किये हुए हैं. इन्होने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा 100 शतक बनाए हुए हैं.

यह दिग्गज बल्लेबाज वनडे में सबसे अधिक अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर विराजमान हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 463 मैंचों में 44.8 की औसत से खेलते हुए 18426 रन बनाये हैं. इसी दौरान उन्होंने 96 अर्धशतक बनाये हुए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर