वनडे अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज

वनडे क्रिकेट का एक ऐसा फॉर्मेट हैं, जिसमे दो टीमों के बीच 50 ओवर का मैच होता हैं. इस फॉर्मेट में विकेट लेना काफी मुश्किल होता हैं, क्योंकि इसमें बल्लेबाज संभाल कर खेलते हैं और गेम को आखिरी तक ले जाते हैं.

जिस वजह से गेंदबाजों को विकेट लेने में बहुत कठिनाई होती है, हालांकि कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से अच्छा प्रदर्शन करते हुए कई विकेट लिए हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में वनडे में अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज के बारे में बताएंगे.

1- मुथैया मुरलीधरन- 534 विकेट

murlidharn
murlidharn

श्रीलंका के जाने-माने गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन दाएं हाथ ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं. यह श्रीलंका के शानदार गेंदबाज थे, उन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई बार श्रीलंका को बहुत से मैच जिताए हुए हैं.

मुथैया मुरलीधरन ने अपने वनडे करियर में 350 मैंचों की 341 परियों में कुल 534 विकेट लिए है. अपने करियर के दौरान उन्होंने 10 बार किसी एक मैच में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. मुथैया मुरलीधरन ने किसी मैच की एक इनिंग में सर्वाधिक 7 विकेट लिए हैं. इसी के साथ यह वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पहले स्थान में विराजमान हैं.

2- वसीम अकरम- 502 विकेट

wasim-akram
wasim-akram

पाकिस्तान के दिग्गज और घातक गेंदबाज वसीम अकरम उस समय के काफी सफल गेंदबाज थे. यह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे, यह गेंद को हवा में काफी अच्छी तरह से मूव करते थे. इन्होने बहुत विकेट लेकर अपनी टीम को कई बार जीत दिलाई, सन 1992 के वनडे वर्ल्ड कप में वसीम अकरम ने पूरे टूर्नामेंट में 18 विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाने में काफी अहम भूमिका निभाई थी.

वसीम अकरम ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 356 मैचों में 502 विकेट लिए थे, इन्होने एक मैच में सर्वाधिक 5 विकेट लिए हैं. इसी के साथ यह वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान में शामिल हैं.

3- वकार युनिस- 416 विकेट

waqar younis
waqar younis

पाकिस्तान के ही तेज गेंदबाज वकार युनिस वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान में विराजमान हैं. वकार युनिस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे, इन्होने अपनी गेंदबाजी से पाकिस्तान को बहुत मैच जिताए हुए हैं. वह अंत के ओवर में रिवर्स स्विंग करने के लिए जाने जाते थे, इसीलिए उन्हें रिवर्स स्विंग का बादशाह भी कहा जाता था. इन्होने अपने वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर में 258 मैचों में 416 विकेट हासिल किये हुए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर