टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार ‘मैंन ऑफ द सीरीज’ जितने वाले टॉप-3 खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट एक ऐसा फोर्मेट हैं, जिसमे खिलाड़ी के लिए खेलना बहुत मुश्किल होता है. इस फॉर्मेट में खेलने के लिए खिलाड़ी को अच्छी फिटनेस के साथ-साथ धैर्यवान भी होना पड़ता है, क्योंकि टेस्ट क्रिकेट का खले पूरे 5 दिनों तक चलता है. इस फॉर्मेट में अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाना और फिर ‘मैंन ऑफ द सीरीज’ जीत पाना काफी मुश्किल होता है.

हालांकि 3 खिलाड़ी ऐसे थे, जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में ‘मैंन ऑफ द सीरीज’ जीतना काफी पसंद था. आज हम आपकों अपने इस खास लेख में उन 3 क्रिकेटरों की ही बात करेंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैंन ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीता है.

1- मुथैया मुरलीधरन- 11 बार

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने अपनी शानदार गेंदबाजी से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार मैंन ऑफ द सीरीज जितने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 133 मैंचों की 230 परियों में 22.72 की औसत से 800 विकेट झटके थे, इस दौरांन इन्होने 67 बार पांच विकेट हॉल हासिल किया था. मुथैया मुरलीधरन को उनके  61 टेस्ट सीरीज में से 11 बार ‘मैंन ऑफ द सीरीज’ के ख़िताब से नवाजा गया था.

2- जैक कैलिस- 9 बार

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी जैक कैलिस इतिहास के महान ऑलराउंडर में से एक है. इन्होने अपने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से ही शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को कई टेस्ट मैचों में जीत दिलाई थी.

जैक कैलिस ने अपने टेस्ट करियर में 166 मैंचों की 280 इनिंग में 55.4 की औसत से 13289 रन बनाये थे, इसमें 45 शतक भी मौजूद थे. साथ ही इन्होने गेंदबाजी में 32.6 की औसत से 292 विकेट हासिल किये हैं.

जैक कैलिस अपनी खेली 61 टेस्ट सीरीज में 9 बार मैंन ऑफ द सीरीज रहे थे. टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार मैंन ऑफ द सीरीज जितने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.

3- इमरान खान- 8 बार 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज इमरान खान टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार मैंन ऑफ द सीरीज जितने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल हैं. इन्होने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 88 मैंचों की 123 इनिंग में 37.7 की औसत व 6 शतक की मदद से 3807 रन बनाये थे.

साथ ही 22.81 की औसत से 362 विकेट लिए थे. इमरान खान ने अपने 28 टेस्ट सीरीज के दौरान 8 बार मैंन ऑफ द सीरीज का ख़िताब जीता

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर