अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार आउट होने वाले टॉप-3 खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत साल 1877 में हुई थी, तब से लेकर अब तक इस खेल को कई दिग्गज खिलाड़ियों ने खेला है. पहले सिर्फ टेस्ट मैच होते थे, लेकिन अब वनडे और टी-20 भी खेले जाते हैं. आउट होना क्रिकेट के खेल  का हिस्सा हैं, कई खिलाड़ी बहुत बार आउट होते हैं और कुछ आखरी तक टिके रहते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार आउट होने वाले टॉप-3 खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से बताएंगे.

3- सनथ जयसूर्या- 616 बार आउट 

श्रीलंका के दिग्गज ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. यह दिग्गज कुल 161 बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आउट हुआ है.

यह अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे और अपनी पारी की पहली ही गेंद से गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरू कर देते थे. सनथ जयसूर्या ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 586 मैच खेलें, इस दौरान 21032 रन बनाये थे और साथ ही साथ 440 विकेट भी झटके हैं. यह काफी अच्छे बल्लेबाज होने के साथ-साथ गेंदबाजी से भी अपनी टीम का सहयोग देते थे.

2- महेला जयवर्धने- 663 बार आउट 

महेला जयवर्धने श्रीलंका के महान बल्लेबाज थे. उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई बार अपनी टीम को हारे हुए मैच भी जिताए हैं. यह अपनी लम्बी परियों के लिए जाने जाते थे और लगातार रन बनाते थे.

महेला जयवर्धने ने टेस्ट में 149 वनडे में 448 और टी-20 में 55 मैच खेले थे. उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में टोटल 652 मैच खेले और इस दौरान वह 663 बार आउट हुए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में जयवर्धने दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.

1- सचिन तेंदुलकर- 708 बार आउट

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता हैं. वनडे टेस्ट में अबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी पहले स्थान पर आते हैं. बहुत से कीर्तिमान भी क्रिकेट जगत के इनके नाम हैं.

इन्होने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में टोटल 664 मैच खेले थे, इसमें उन्होंने 34357 रन बनाये थे. यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी पहले स्थान पर विराजमान हैं. यह बल्लेबाज कुल 708 बार आउट हुआ हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर