भारतीय टीम के 3 ऐसे बल्लेबाज, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में लगाया है शतक

भारतीय टीम में कई ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने अपनी शानदार पारियों से टीम इंडिया को मैच जिताए हुए हैं. भारतीय बल्लेबाजों ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में काफी शतक लगाए हुए हैं. हालांकि भारतीय क्रिकेट इतिहास के सिर्फ 3 बल्लेबाज ही ऐसे हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक बनाया हुआ हैं.

आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारतीय टीम के उन्ही 3 बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्होंने टेस्ट वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय तीनों में शतक बनाया हुआ हैं.

रोहित शर्मा

rohit sharma
rohit sharma

रोहित शर्मा भारतीय टीम के हर फॉर्मेट में शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इनके नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा 4 शतक है. वहीं इन्होने कुल 40 टेस्ट मैच की 68 पारियों में 46.22 की औसत से 7 शतक लगाए हुए हैं.

अगर रोहित शर्मा के वनडे करियर की बात करें, तो इन्होने वनडे में 227 मैच खेले हुए हैं, जिसमे 48.96 की औसत से 29 शतक लगाए हुए हैं, जिसमे 3 दोहरे शतक भी शामिल हैं. रोहित शर्मा साथ ही वनडे में सबसे ज्यादा रन का स्कोर बनने वाले बल्लेबाज है. इन्होने वनडे क्रिकेट में 264 रन सर्वोच्च पारी खेली हुई है.

केएल राहुल

rahul
rahul

केएल राहुल भी वह भारतीय बल्लेबाज है, जिन्होंने तीनों फ़ॉर्मेट में शतक लगाया है. इन्होने 37 टेस्ट मैच की 62 पारियों में 35.3 की औसत से 5 शतक लगाए हैं. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में इन्होने कुल 49 मैच में 39.9 की औसत से 2 शतक लगाए हुए हैं. वनडे में 38 मैच में 48.7 की औसत से 5 शतक लगाए हैं.

ये काफी अच्छे बल्लेबाज माने जाते है और अपनी शानदार टाइमिंग के लिए पहचाने जाते हैं. ये इंडिया के दाएं हाथ के बल्लेबाज और वैकल्पिक विकेट कीपर हैं.

सुरेश रैना 

raina
raina

रोहित शर्मा और केएल राहुल की तरह सुरेश रैना ने भी भारत के लिए तीनो फॉर्मेट में शतक लगाया हुआ हैं. इन्होने कुल 18 टेस्ट मैच की 31 पारियों में 26.5 की औसत से 1 शतक लगाया है. वनडे के 226 मैचों में 35.3 की औसत से 5 शतक लगाए हैं. 

वहीं टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सुरेश रैना ने कुल 78 मैच खेले, जिसमे उन्होंने 29.2 की औसत से 1605 रन बनाए हुए हैं और इस दौरान इन्होने एक शतक लगाया हुआ हैं. 

सुरेश रैना बाएं हाथ के काफी विस्फोटक बल्लेबाज है. साथ ही पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी से भी टीम के लिए योगदान करते थे. 15 अगस्त को रैना ने धोनी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर