टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज

टी-20 क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट हैं, इसमें खिलाड़ी तेज गति से खेलते हैं और अधिक से अधिक रन बनाते हैं. गेंदबाजों के लिए इस फॉर्मेट में कुछ ख़ास मदद नहीं होती हैं, बल्लेबाज जम कर चौकें-छक्कें लगाते हैं.

कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि यह फॉर्मेट बल्लेबाजों के लिए बना है. कहा जाता है कि हालांकि गेंदबाज इस बात को गलत साबित करते हुए अच्छा प्रदर्शन करते हैं और अपनी प्रतिभा से कई सारे विकेट झटकते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे.

1- लसिथ मलिंगा- 107 विकेट

lasith malinga
lasith malinga

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा घातक गेंदबाज थे. उन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई बार अपनी टीम को अपनी गेंदबाजी की बदौलत जीत दिलाई हैं. इनका गेंदबाजी का एक्शन कुछ विचित्र था और इनकी यॉर्कर का हर कोई कायल था.

इन्होने अपनी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 84 मैच खेले हैं, इसमें इन्होने 20.7 की औसत से 107 विकेट चटकाए हैं. इन्होंने दो बार 5 विकेट हॉल हासिल किया हैं. इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6 रन देकर 5 विकेट हैं. इसी के साथ यह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप गेंदबाजो की लिस्ट में पहले स्थान पर मौजूद हैं.

2- शाकिब अल हसन- 102 विकेट 

shakib al hasan
shakib al hasan

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजो की लिस्ट में अपना नाम दूसरे स्थान पर शामिल किया हैं. इन्होने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से कई बार अपनी टीम को जीत दिलाई हुई हैं.

शाकिब अल हसन ने अपनी टीम के लिए 84 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमे इन्होने 20.6 की औसत से 102 विकेट लिए हैं, इन्होने सिर्फ एक बार 5 विकेट हॉल हासिल किया हैं. इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 5 विकेट का हैं.

3- टिम साउथी- 99 विकेट

tim southee
tim southee

न्यूज़ीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजो की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते हैं. यह गेंदबाज अपनी शानदार स्विंग के लिए पहचाना जाता है.

टिम साउथी ने अपनी टीम के लिए टी-20 अंतरराष्ट्रीय के कुल 83 मैच खेले हैं, जिसमे इन्होने 25.17 की औसत से कुल 99 विकेट झटके हैं. इस दौरान इन्होने एक बार 5 विकेट हॉल भी किया हुआ हैं. इनका टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 5 विकेट का हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर