टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक रन का स्कोर बनाने वाली टॉप-3 टीमें

टेस्ट मैच में बल्लेबाज संयम के साथ खेलते हैं और अपनी पारी में बड़े-बड़े स्कोर बनाते हैं. टेस्ट मैंचों में बल्लेबाज चौकों-छक्कों से ज्यादा सिंगल और डबल पर निर्भर होते हैं, जिस वजह से गेंदबाजों के लिए विकेट निकाल पाना मुश्किल हो जाता है. कई बार तो टेस्ट क्रिकेट में टीमें बहुत बड़े स्कोर बना देती है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक इनिंग टोटल बनाने वाली 3 टीमों के बारे में बताएंगे.

1- श्रीलंका- 952 रन

SRI LANKA TEST
SRI LANKA TEST

इंडिया, श्रीलंका दौरे पर गयी हुई थी, 2 से 6 अगस्त 1997 के बीच दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था. इस मैच में इंडिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडिया ने 167.3 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 537 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी थी. भारत की ओर से 3 खिलाड़ियों ने शतक जड़ा था.

भारत के इस लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की टीम ने 271 ओवरों में 952 रन बन डाले थे. इसमें श्रीलंका की तरफ से सनथ जयसूर्या ने 340 रनों की पारी खेली और रोशन महामना ने 225 रन बनाये थे. हालांकि यह मैच ड्रा हो गया था. यह विशाल स्कोर के कारण श्रीलंका टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक इनिंग टोटल बनाने वाली टीमों की लिस्ट में पहले स्थान पर विराजमान हैं.

2- इंग्लैंड- 903 रन 

ENGLAND TEST

साल 1938 में 20 से 24 अगस्त के बीच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवा टेस्ट मैच खेला गया था. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 335.2 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 903 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी. इस दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज लियोनार्ड ने 364 रनों की बड़ी पारी खेली थी.

इस विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम यह बड़े लक्ष्य का दबाव सहन नहीं कर पाई और पहली पारी में 52.1 ओवर में 201 रन बना के आल आउट हो गयी थी. ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी इनिंग में भी कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और मात्र 123 रन ही बन पाई थी. इंग्लैंड की टीम ने यह मैच 579 रनों ने एक बहुत बड़े अंतर से जीत लिया था. यह विशाल स्कोर की बदौलत इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक इनिंग टोटल बनाने वाली टीमों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं.

3- इंग्लैंड- 849 रन

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक इनिंग टोटल बनाने वाली टीमों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर भी इंग्लैंड ही शामिल हैं. अप्रैल 1930 को इंग्लैंड के वेस्टइंडीज दौरे का चौथा मैच खेला जा रहा था. इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का करते हुए 258.2 ओवरों में 3.28 के रन रेट से 849 रन बना दिए थे.

इस दौरान इंग्लैंड के एंडी संधाम ने तिहरा शतक जड़ दिया था, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 111.5 ओवर में 2.55 के रन रेट से खेलते हुए 286 रन पर आल आउट हो गयी थी.

दूसरी इनिंग में इंग्लैंड की टीम 79.1 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन पर पारी घोषित कर दी थी. वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी इनिंग में 164.3 ओवरों में 408 रन बना दिए थे. यह मैच ड्रा हो गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर