भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ी बड़े ही संयम के साथ खेलता है. टेस्ट में बल्लेबाज की कोशिश अधिक से अधिक गेंदों का सामना कर धीरे-धीरे रन बनाने की होती है. हालांकि कुछ बल्लेबाज काफी जल्दी और विस्फोटक अंदाज से टेस्ट में रन बना डालते हैं. भारत के लिए भी टेस्ट में विस्फोटक अंदाज से खेलते हुए कई बल्लेबाजों ने बहुत कम गेंद पर अर्धशतक बनाए हुए हैं.

आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाजों के बारे में ही विस्तार से बताएंगे.

3- वीरेंद्र सहवाग- 32 गेंद

sehwag
sehwag

भारत के पूर्व दिग्गज ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग लिमिटेड ओवरों में तो अच्छा प्रदर्शन करके आतिशी पारी खेलते थे, लेकिन वह टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी शैली नहीं बदलते थे. वीरेंद्र सहवाग भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं.

2008 में इंग्लैंड का भारत दौरा था, जिसका एक टेस्ट मैच 11 से 15 दिसंबर के बीच खेला गया था, इस मैच के दौरान इंग्लैंड ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी की थी. पहली पारी में सहवाग का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं था उन्होंने 16 गेंदे खेल कर मात्र 9 रन बनाये थे. दूसरी पारी में उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए मात्र 32 गेंदों में अर्धशतक बना दिया था, उस पारी में उन्होंने 68 गेंदों का सामना किया था और 83 रन बनाये थे.

1- शार्दुल ठाकुर- 31 गेंद

shardul-thakur
shardul-thakur

शार्दुल ठाकुर भारत के युवा उभरते हुए ऑलराउंर हैं. यह वैसे तो पार्ट टाइम बल्लेबाज हैं, इनका ज्यादा फोकस गेदबाजी पर रहता हैं, लेकिन भारत के साल 2021 के इंग्लैंड दौरे के चौथे टेस्ट मैच में इन्होने विस्फोटक बल्लेबाजी से फैंस का दिल जीत लिया.

इस मुकाबले में शार्दुल ठाकुर ने मात्र 31 गेंदों में अर्धशतक बना डाला और भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अपना नाम दूसरे स्थान पर शामिल कर लिया

1- कपिल देव- 30 गेंद

kapil dev
kapil dev

कपिल देव भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं, इन्होने इंडिया को 1983 का विश्व कप जीताया था. यह टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले स्थान में विराजमान हैं.

1982 में इंडिया पाकिस्तान दौरे पर गयी थी, 23-27 दिसंबर को पाकिस्तान और भारत की टीमों के बीच एक मैच खेला गया था. जिसमे पहली पारी में कपिल देव ने मात्र 30 गेंदों में ही अर्धशतक जड़ दिया था. उन्होंने उस पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए 73 रन बनाए थे. वह दूसरी पारी में मात्र 1 रन पर आउट हो गये थे. वहीं इस मुकाबले को पाकिस्तान ने 86 रन से जीत लिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर