सबसे कम गेंद खेल कर ‘मैंन ऑफ द मैच’ का ख़िताब जितने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

वैसे तो क्रिकेट में जब कोई खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है और एक मैच में अपने टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाता है, तब उस खिलाड़ी को ‘मैंन ऑफ द मैच’ के ख़िताब दिया जाता हैं. आमतौर पर वह खिलाड़ियों को ‘मैंन ऑफ द मैच’ चुना जाता है जो अधिक गेंदों के साथ अधिक रन भी बनता है.

हालांकि कुछ समय ऐसा भी होता है जब कम गेंद खेल कर कोई बल्लेबाज ‘मैंन ऑफ द मैच’ चुना जाता हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में सबसे कम गेंद खेल कर ‘मैंन ऑफ द मैच’ का खिताब जितने वाले 3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे.

3- रामनरेश सरवन- 9 गेंद

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज रामनरेश सरवन सबसे कम गेंद खेल कर ‘मैंन ऑफ द मैच’ का खिताब जितने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. 2009 में आईसीसी वर्ल्ड टी-20 का 22वां मैच वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा था, इस मैच के दौरान इंग्लैंड ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाये थे.

इस मैच में बारिश हो गयी थी, यह मैच डकवर्थ लुईस के कारण वेस्टइंडीज की पारी के लिए 9 ओवर का कर दिया गया था. वेस्टइंडीज को इस मुकाबले को जीतने के लिए 80 रन बनाने थे, इस मैच के दौरान वेस्टइंडीज के रामनरेश सरवन ने मात्र 9 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 19 रन बनाये थे, जिस वजह से उन्हें ‘मैंन ऑफ द मैच’ चुना गया था. यह लक्ष्य वेस्टइंडीज ने 8.2 ओवर में ही हासिल कर लिया था.

2- ब्रैड हॉज- 8 गेंद 

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज ब्रैड हॉज सबसे कम गेंद खेल कर ‘मैंन ऑफ द मैच’ का खिताब जितने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया का साउथ अफ्रीका दौरे का दूसरा टी-20 मैच 12 मार्च 2014 को खेला जा रह था. यह मैच बारिश के चलते 7 ओवर का रखा गया था. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था.

जवाब में साउथ अफ्रीका ने 7 ओवरों में 1 विकेट खोकर 80 रन बनाये थे. ऑस्टेलिया के ब्रैड हॉज ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए मात्र 8 गेंदों में 1 चौकें और दो छक्कों की मदद से 21 रन बनाये थे, जिसकी बदौलत यह मैच ऑस्ट्रेलिया ने 2 गेंद रहते जीत लिया था. इस पारी के लिए ब्रैड हॉज को मैंन ऑफ दा मैच के खिताब से नवाजा गया था.

1- दिनेश कार्तिक- 8 गेंद 

 

दिनेश कार्तिक भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. हालांकि इन्हें इंडिया के लिए खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिलता हैं, लेकिन जब भी मिलता है यह अपनी प्रतिभा सबको दिखाते हैं. दिनेश कार्तिक सबसे कम गेंद खेल कर ‘मैंन ऑफ द मैच’ का खिताब जितने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर विराजमान हैं.

निदहास ट्राफी के फ़ाइनल मैच 18 मार्च 2018 को खेला गया था, भारत ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया था. बांग्लादेश ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 166 रन बना दिए थे.

इंडिया को यह मैच जितने के लिए लास्ट के दो ओवर में 32 रन की जरुरत थी. दिनेश कार्तिक ने तब एक शनदार पारी खेलते हुए मात्र 8 गेंदों में 2 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 29 रन बनाये थे, लास्ट गेंद में जब इंडिया को 5 रन की जरुरत थी, तब दिनेश कार्तिक ने छक्का मार के इंडिया को जीत दिलाई थी और ‘मैंन ऑफ द मैच’ का खिताब हासिल कर लिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर