भारत के 5 ऐसे बल्लेबाज, जिन्होंने आईपीएल में बतौर कप्तान लगाया है शतक

आईपीएल एक क्रिकेट का ऐसा टूर्नामेंट हैं जिसे हर क्रिकेट फैंस देखना पसंद करता हैं. यह एक बहुत ही बड़ा टूर्नामेंट हैं जिसमे विश्व के लगभग सभी दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. इस टूर्नामेंट में हर सीजन बल्लेबाजों द्वारा कई बेहतरीन शतक देखने को मिलते हैं. टीमों के कप्तानों ने भी इस लीग में कई यादगार शतक बनाए हुए हैं.

आज हम आपकों अपने इस खास लेख में भारत के 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने आईपीएल में बतौर कप्तान शतक लगाया हैं.

विराट कोहली- 5 शतक

kohli
kohli

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली बतौर कप्तान 5 शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. कोहली ने आईपीएल 2016 में कप्तानी करते हुए एक टूर्नामेंट में 4 शतक लगाने का कारनामा किया था, जो एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का कीर्तिमान हैं.

विराट कोहली ने 2019 सीजन में केकेआर के खिलाफ बतौर कप्तान अपना पांचवा शतक लगा था, उस पारी में 9 चौकों  के साथ 4 छक्के शामिल थे.

सचिन तेंदुलकर- 100* रन vs कोच्ची टस्कर्स केरला (2011)

sachin
sachin

क्रिकेट के भगवन कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुए सीजन 2011 में शतक लगाया था. सीजन 2011 में खेला गया मैच मुंबई इंडियंस बनाम कोच्ची टस्कर्स केरला के बीच खेला गया था. जिसमे कोच्ची ने टॉस जीत के मुंबई को पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया था, जिसके जवाब में मुंबई के कप्तान सचिन ने 66 गेंदों में 100 रनों की पारी की वजह से मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 182 रन बना दिए थे, ये सचिन तेंदुलकर का पहला शतक था.

वीरेंद्र सहवाग- 119 रन vs डेक्कन चार्जर्स (2011)

Sehwag
Sehwag

भारत के पूर्व तूफानी ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने आईपीएल में दो शतक लगाये हैं. उसमे से एक शतक दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करते हुए आया था. सीजन 2011 में खेला गया मैच दिल्ली डेयरडेविल्स बनाम डेक्कन चार्जर्स का हुआ था, जिस मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने टॉस जीत के डेक्कन चार्जर्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रण दिया था.

पहले बल्लेबाजी करते हुए डेक्कन चार्जर्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 175 रन बनाए थे. इस बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के कप्तान सहवाग ने मात्र 56 गेंदों में 119 रन बना दिए और अपनी टीम को एक आसानी जीत दिला दी.

केएल राहुल- 132* vs आरसीबी (2020)

kl rahul
kl rahul

किंग्स इलेवन पंजाब के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने बतौर कप्तान शतक आरसीबी के खिलाफ लगाया था. यह मैच 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब और आरसीबी के बीच खेला गया था. जिसमे पंजाब ने पहले बल्लेबजी की, केएल  राहुल ने केवल 69 गेंदों में नाबाद 132 रनों की बदौलत पंजाब ने 206 रन बना दिए, जिसके जवाब में आरसीबी मात्र 109 रनों पर आल आउट हो गयी थी.

संजू सैमसन- 119 रन vs पंजाब किंग्स (2021)

sanju samsan
sanju samsan

राजस्थान रॉयल्स के लिए संजू सैमसन 3 शतक लगा चुके हैं. 2021 में संजू सैमसन ने बतौर कप्तान डेब्यू किया और शानदार शतक लगाया था. साथ ही अपने कप्तानी डेब्यू में शतक बनाने वाले पहले खिलाडी भी बन गये हैं.

यह मैच राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया था, जिसमें पंजाब किंग्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुक्सान पर 221 रन बनाये थे, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए केवल 63 गेंदों में 119 बनाएं थे. बदकिस्मती से यह मैच में राजस्थान रॉयल्स को हार का सामना करना पड़ा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर