वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने के बाद रनआउट हुए टॉप-3 बल्लेबाज

आउट होना क्रिकेट का हिस्सा हैं. हालांकि कोई भी खिलाड़ी रन आउट होना कभी नहीं चाहता हैं, हालांकि कुछ समय ऐसा भी होता है जब बल्लेबाज अपनी गलती या अपने साथी की गलती के चलते दुर्भाग्यवश रन आउट हो जाते हैं. रन आउट को क्रिकेट की भाषा में ‘सुसाइड’ कहते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने के बाद रनआउट हुए टॉप-3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे.

1- डेविड वार्नर- 173 रन vs साउथ अफ्रीका (2016)

वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने के बाद रनआउट हुए बल्लेबाजों की लिस्ट में डेविड वार्नर पहले स्थान पर विराजमान हैं. 2016 को ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी, जिसका 5वां मैच 12 अक्टूबर को खेला जा रहा था. इस मैच के दौरान साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था और निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 327 रन बना दिए थे .

जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एक शानदार पारी खेली थी, उन्होंने इस मैच के दौरान 136 गेंदों में 24 चौके की मदद से 173 बनाए थे. हालांकि वह एक बड़ा स्कोर बनाने के बाद दुर्भाग्यवश इमरान ताहिर के हाथों रन आउट हो गए थे. ऑस्ट्रेलिया 48.2 ओवर में 296 रन बनाकर आल आउट हो गयी थी, साउथ अफ्रीका ने यह मैच 31 रन से जीत लिया था.

2- हैमिल्टन मसाकाद्जा- 156 रन vs केन्या (2009)

ज़िम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हैमिल्टन मसाकाद्जा वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने के बाद रनआउट हुए बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं. 2009 में केन्या की टीम जब ज़िम्बाब्वे दौरे पर आई हुई थी. इस दौरे का पहला वनडे मैच 12 अक्टूबर को हरारे मैदान में खेला जा रह था. इस मैच में ज़िम्बाब्वे ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर के मैच में 4 विकेट के नुकसान पर 313 रन बना दिए थे.

इस मैच के दौरान ज़िम्बाब्वे के खिलाड़ी हैमिल्टन मसाकाद्जा ने एक शानदार पारी खेली थी. उन्होंने 151 गेंदों में 11 चौकों और 6 छक्कों को मदद से 156 रन बनाये थे. हालांकि वह एक बड़ा स्कोर बनाने के बाद मैदान में अपने साथी के साथ तालमेल की कमी से स्टीव टिकोला के हाथों रन आउट हो गए थे. जवाब में केन्या की टीम कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और 49.5 ओवरों में पूरी टीम 222 रन के स्कोर पर आल आउट हो गयी थी. ज़िम्बाब्वे ने यह मैच 91 रन के अंतर से जीत लिया था.

3- एविन लुईस- 148 रन vs श्रीलंका (2016)

वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज एविन लुईस वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने के बाद रनआउट हुए बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल हैं. 23 नवंबर 2016 को श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला जा रहा था, इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीत के गेंदबाजी का निर्णय लिया था. श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों के मैच में 7 विकेट खोकर 330 रन बना दिए थे.

जवाब में वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी एविन लुईस ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 122 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 148 रन बनांये थे. हालांकि इतना बड़ा स्कोर बनाने के बाद उन्हें अजंता मेंडिस के हाथों रन आउट हो कर ड्रेसिंग रूम जाना पड़ा था. इस वजह से वेस्ट इंडीज की टीम निर्धारित 50 ओवरों में 329 रन ही बना पाई थी. श्रीलंका से यह मैच मात्र एक रन से जीत लिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर