टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टॉप-3 टीमें

टेस्ट क्रिकेट में ख़िलाड़ी रोककर खेलते हैं, और अपनी टीम को एक बड़े टोटल तक ले जाने की कोशिश करते हैं हालंकि कुछ समय ऐसा भी आता है जब गेंदबाज अपनी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए पूरी टीम को कम रनों पर आल आउट कर देते हैं. आज हम आपकों को अपने इस ख़ास लेख में टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम इनिंग स्कोर बनाने वाली 3 टीमों के बारे में बताएंगे.

3- साउथ अफ्रीका- 30 रन

south africa
south africa

साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड दौरे पर गयी थी, जिस दौरान 14-17 जून 1924 को इस टेस्ट का पहला टेस्ट मैच खेला गया था. इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 124 ओवेरों में 3.53 के रन रेट से 438 रन बना के आल आउट हो गये थे. मैच में जैक होब्स ने सबसे अधिक 76 रन बनाये थे.

जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, और पूरी टीम 12.3 ओवर में मात्र 30 रन बना के आल आउट हो गयी थी. जिसमे उनके चार खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए थे. यह कम स्कोर बनाने के साथ साउथ अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम इनिंग स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल हैं.

2- साउथ अफ्रीका- 30 रन 

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम इनिंग स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में दूसरे स्थान में भी साउथ अफ्रीका ही मौजूद हैं. साउथ अफ्रीका दौरे पर इंग्लैंड आई थी.

जिसका पहला मैच पोर्ट एलिज़ाबेथ मैदान में 13-14 फरवरी 1896 को खेला गया था, इस मैच के दौरान साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था, पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई 70.4 ओवरों में मात्र 185 रन पर आल आउट हो गयी थी. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम पहली इनिंग में 93 रन बना पाई.

दूसरी इनिंग में इंग्लैंड ने 80.4 ओवर में 226 रन बना दिए थे. अब साउथ अफ्रीका के सामने 319 रन का लक्ष्य था. दूसरी इनिंग में भी साउथ अफ्रीका की टीम अच्छा प्रदर्शन न करते हुए 18.4 ओवेरों में मात्र 30 रन पर आल आउट हो गयी, इस दौरान इनके 5 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए थे. इंग्लैंड ने यह मैच 288 रन के बड़े अंतर से जीत लिया था.

1- न्यूज़ीलैंड- 26 रन

इंग्लैंड का न्यूज़ीलैंड दौरे का दूसरा टेस्ट मैच 25-28 मार्च 1955 को खेला गया था, इस मैच में न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी का निर्णय लिया था. न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 88.4 ओवर में 200 रन बना के स्कोर पर आल आउट हो गयी थी. जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली इनिंग में 119.4 ओवरों में 246 रन बनाये थे.

दूसरी इनिंग में न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और 27 ओवर में मात्र 26 रन के स्कोर पर  पूरी टीम आल आउट हो गयी थी. इस मैच में न्यूज़ीलैंड के 5 खिलाड़ी शून्य रन पर आउट हो गये थे. इस कम टोटल के कारण न्यूज़ीलैंड टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम इनिंग स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में पहले स्थान पर शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर