वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टॉप-3 टीमें

वनडे क्रिकेट का ऐसा फ़ॉर्मेट है, जिसमे दो टीमों के बीच निर्धारित 50 ओवेरों का मैच खेला जाता हैं. इस में बल्लेबाज संभाल के खेलते हैं, कम से कम जोखिम लेकर अपने टीम को एक बड़े लक्ष्य तक पहुंचाने की कोशिश करता हैं. कई बार तो कई टीमें बहुत बड़ा स्कोर बना देती हैं, जिसे चेज कर पाना भी मुश्किल हो जाता हैं.

आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाली टॉप-3 टीमों के बारे में बताएंगे.

1- इंग्लैंड- 481 रन

eng
eng

वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली टीमों की लिस्ट में इंग्लैंड का पहले स्थान पर आता है. 19 जून 2018 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक वनडे मैच खेला गया था. इस मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवेरों में 6 विकेट के नुकसान पर 481 रनों का विशाल स्कोर बना दिया था. इस मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने 41 चौकें और 21 छक्कें लगे थे.

जवाब मे ऑस्ट्रेलिया की टीम यह बड़े टोटल का दबाव नही झेल पाई और पूरी टीम 37 ओवर में मात्र 239 रन के स्कोर पर आउट हो गई. यह मैच इंग्लैंड ने 169 रन के बड़े अंतर से जीत लिया था.

2- इंग्लैंड- 444 रन

eng

वनडे मे सबसे अधिक स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में इंग्लैंड की टीम दूसरे स्थान मे भी मौजूद हैं. पाकिस्तान की टीम जब साल 2016 में इंग्लैंड दौरे पर गई थी, तो 30 अगस्त दोनों टीमों के बीच तीसरा वनडे मैच खेला गया था.

इस मैच के दौरान इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था और निर्धारित 50 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 444 रन का बहुत बड़ा टोटल बना दिया था. जिसमे इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए मात्र 122 गेंदों में 171 रन बनाये थे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और केवल 42.4 ओवर में 275 रन बना कर आल आउट हो गयी थी.

3- श्रीलंका- 443 रन

Sri-Lanka
Sri-Lanka

साल 2006 में श्रीलंका की टीम नीदरलैंड दौरे पर गयी हुई थी, इस दौरे का पहला मैच 4 जुलाई 2006 को खेला गया था. श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था.

श्रीलंका ने काफी अच्छी शुरुआत करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 443 रन का एक पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था, जिसके जवाब में नीदरलैंड की टीम कुछ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और 48.3 ओवर में पूरी टीम 248 रन के स्कोर पर आल आउट हो गयी थी.

यह मैच श्रीलंका ने 195 के बड़े अंतर से जीत लिया था. 443 रन बनाकर श्रीलंका वनडे में सबसे अधिक टीम स्कोर बनाने की लिस्ट में तीसरे स्थान पर शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर