आईपीएल के 3 ऐसे रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए लगभग नामुकिन

आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट हैं, जिसे हर एक क्रिकेट प्रेमी देखता हैं. यह टूर्नामेंट में भरपूर मनोरंजन होता हैं. आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों द्वारा भाग लिया जाने वाला क्रिकेट लीग है. इस क्रिकेट लीग में बहुत से रिकॉर्ड बनते हुए दिखते हैं.

कहा जाता है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं, हालांकि आईपीएल इतिहास में कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें आज तक कोई तोड़ नहीं पाया हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में आईपीएल इतिहास के 3 रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए काफी मुश्किल होगा.

क्रिस गेल, नाबाद 175 रन vs पुणे (2013)

क्रिस गेल एक तूफानी बल्लेबाज हैं और अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से हर किसी को अपना कायल कर देते हैं. इनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, ऐसा ही एक रिकॉर्ड इन्होने आईपीएल 2013 में पुणे के खिलाफ खेलते हुए बनाया था.

आईपीएल का 31वां मैच 23 अप्रैल 2013 को आरसीबी और पुणे वारियर्स के बीच खेला गया था. इस मैच में पुणे वारियर्स ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था, आरसीबी के बाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक आतिशी पारी खेलते हुए मात्र 66 गेंदों में 13 चौकों और 17 छक्कों की मदद से नाबाद 175 रन व्यक्तिगत स्कोर बना दिया था. आरसीबी ने 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन का विशाल स्कोर बना था.

जवाब ने पुणे की टीम इतने बड़े स्कोर का दबाव नहीं झेल पाई और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 133 रन ही बना पाई. क्रिस गेल की 175 रन की पाई की बदौलत आरसीबी ने यह मैच 130 रन के बड़े अंतर से जीत लिया था. क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया हैं.

आईपीएल एक सीजन में विराट कोहली के 4 शतक 

भारत के कप्तान विराट कोहली बेहद शानदार बल्लेबाज हैं, उन्होंने अपने बल्लेबाजी के दम कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए हैं, आईपीएल में भी उनके नाम एक सीजन में 4 शतक लगाने का रिकॉर्ड शामिल हैं

विराट कोहली ने आईपीएल के सीजन 2016 में 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन बनाए थे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 152.03 था. उन्होंने 4 शतक और 7 अर्द्धशतक लगाए. विराट कोहली का एक सीजन में 4 शतक लगाने का रिकॉर्ड अभी तक कोई भी नहीं तोड़ा पाया हैं. दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के ली अब एक सीजन में 5 शतक लगा पाना बहुत मुश्किल होगा.

अल्जारी जोसेफ, 12 रन पर 6 विकेट 

अल्जारी जोसेफ वेस्टइंडीज के युवा उभरते हुए तेज गेंदबाज हैं, इन्होने अपने आईपीएल डेब्यू मैच में ही एक रिकॉर्ड बना दिया था. उन्होंने 12 रन देकर 6 विकेट झटके थे.

आईपीएल का 19वां मैच 6 अप्रैल 2019 को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया था. इस मैच में हैदराबाद ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था.

मुंबई की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 136 रन ही बना पाई थी. जवाब में हैदराबाद की टीम भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और 96 रन पर पूरी टीम आल आउट हो गयी थी. मुंबई ने यह मैच कम टोटल बनाने बाद भी जीत लिया था.

मुंबई की जीत में अहम भूमिका अल्जारी जोसेफ ने निभाई थी और अपने डेब्यू मैच में ही रिकॉर्ड बना दिया था, उन्होंने उस मैच के दौरान मात्र 12 रन देकर 6 विकेट झटके थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर