वनडे में सबसे अधिक बार रन आउट होने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

क्रिकेट में कोई भी खिलाडी आउट होना नहीं चाहता, हालांकि आउट होना क्रिकेट के खेल का हिस्सा हैं. अगर क्रिकेट कोई आउट होने सिस्टम न हो तो क्रिकेट के मैंचों में रोमांच ही नहीं रहेगा. क्रिकेट में आउट होने पर बल्लेबाज दुखी होता है, किन्तु अगर रन आउट हो जाता हैं तब खिलाड़ी को सबसे ज्यादा गुस्सा आता हैं. रन आउट को क्रिकेट की भाषा में आत्म हत्या भी कहा जाता है.

भारत के लिए वनडे क्रिकेट खेलते हुए बहुत से खिलाड़ी रन आउट हुए हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारत के वनडे में सबसे अधिक बार रन आउट होने वाले 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे.

1- राहुल द्रविड़- 40 बार

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ बहुत ही अच्छे बल्लेबाज थे. यह टेस्ट में ही नहीं अपितु वनडे में भी अच्छा प्रदर्शन किया था. इनकी लम्बी पारी खेलने की वजह से इन्हें दीवार नाम से भी जाना जाता था. इन्होने भारत के लिए टेस्ट और वनडे दोनों में भारत के 10,000 से अधिक रन बनाये हैं.

हालांकि राहुल द्रविड़ वनडे में सबसे ज्यादा बार रन आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं, राहुल द्रविड़ भारत के लिए खेलते हुए वनडे में 40 बार रन आउट हुए हैं.

2- सचिन तेंदुलकर- 34 बार

क्रिकेट जगत के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट के बहुत शानदार बल्लेबाज थे. उनके नाम बहुत से रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. वनडे में सबसे अधिक रन बनाने का कीर्तिमान भी इनके नाम हैं, साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले यह एकलौते खिलाडी हैं.

भारत के लिए वनडे में सबसे अधिक बार रन आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर दूसरे स्थान पर हैं, सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 463 मैच खेले हैं और 34 बार रन आउट हुए हैं.

3- मोहम्मद अजहरुद्दीन- 32 बार

मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे थे. यह उस टाइम के बहुत बेहतरीन बल्लेबाज थे इन्होने अपने वनडे करियर की शुरूआत इंग्लैंड के खिलाफ 1985 में की थी.

यह बेहतरीन फील्डर भी माने जाते थे, लेकिन इनमे बस एक ही कमी थी, यह मैदान के बीच दौड़ लगाने में थोड़े कमजोर थे, इसी वजह से यह कई बार रन आउट भी हो गये थे. भारत के लिए वनडे में सबसे अधिक बार रन आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

मोहम्मद अजहरुद्दीन भारत के लिए 300 वनडे मैच खेलने वाले पहले भारतीय बने थे, इन्होने कुल 334 मैच खेलें हैं जिसमे यह 32 बार रन आउट हुए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर