बीच आईपीएल में कप्तानी छोड़ने वाले 3 कप्तान

क्रिकेट टीम का कप्तान एक मुखिया होता है, जिसके पास किसी भी खिलाड़ी से अधिक जिम्मेदारियाँ होती हैं. वो टीम का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. खेल के दौरान कप्तान ही यह निर्धारित करता है कि बल्लेबाजी क्रम क्या होगा और किस ओवर की जिम्मेदारी कौन से गेंदबाज के पास होगी?

हालांकि कई बार ऐसा भी होता हैं जब किन्ही कारणों से कप्तान बीच में ही कप्तानी छोड़ देता है. आईपीएल में भी कई बार बीच सीजन में कप्तानों ने कप्तानी छोड़ी है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में आईपीएल इतिहास के उन कप्तानों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने बीच सीजन में कप्तानी छोड़ दी थी.

रिकी पोंटिंग- मुंबई इंडियंस (2013)

Ricky Ponting
Ricky Ponting

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग क्रिकेट की दुनिया में सबसे अच्छे कप्तान माने जाते हैं. आईपीएल में इन्हें मुंबई इंडियंस टीम की कप्तानी करने का मौका मिला था.

हालांकि 2013 के आईपीएल में इन्होने बीच में ही अपनी कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. दरअसल इनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को सफलता नहीं मिल पा रही थी, जिसके चलते पोंटिंग की जगह रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तानी बनाया गया. रोहित शर्मा ने भी अपनी टीम के मालिकों को निराश ना करते हुए मुंबई इंडियंस को चैंपियन बना दिया था.

कुमार संगकारा- सनराइजर्स हैदराबाद (2013)

कुमार संगकारा श्रीलंका की कप्तानी करते हुए काफी सफल रहे हैं, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करते हुए कुमार संगकारा सफल नहीं रह पाए थे. 2013 में यह सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर रह थे, लेकिन अच्छे नतीजे ना मिलने की वजह से टीम मालिकों ने कुमार संगकारा को कप्तानी से हटा दिया और बीच आईपीएल सीजन में डैरेन सैमी को कप्तानी सौप दी गई थी.

गौतम गंभीर- दिल्ली कैपिटल्स (2018)

GAUTAM GAMBHIR
GAUTAM GAMBHIR

गौतम गंभीर कोलकाता नाईट राइडर्स की कप्तानी करते हुए काफी सफल रहे थे. उन्होंने 2 बार केकेआर को आईपीएल चैंपियन भी बनाया. हालांकि जब साल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स को कप्तानी मिली, तो वह टीम को सफलता नहीं दिला पाए. गौतम गंभीर के कप्तानी का प्रदर्शन अच्छा न होने के कारण उन्हें बीच में ही कप्तानी छोड़नी पड़ी थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर