वनडे क्रिकेट इतिहास में टीमों द्वारा बनाए गए 3 सबसे कम स्कोर

वनडे में बल्लेबाज काफी संभाल के खेलते हैं और आखिरी ओवेरों में ही जोखिम लेते हैं, जिस वजह से टीम स्कोर काफी अधिक बनते हैं. हालांकि कुछ समय ऐसा भी आता हैं की गेंदबाजी काफी शानदार होती हैं और वह बल्लेबाजी वाली टीम को बेहद कम स्कोर में आल आउट कर देती हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में वनडे इतिहास के 3 सबसे कम टीम स्कोर के बारे में ही बताएंगे.

3- कनाडा- 36 रन

क्रिकेट में कनाडा ज्यादा परिचित टीम नहीं हैं, न ही इसने अधिक मैच खेले हैं. हालांकि यह सबसे कम टीम-स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

19 फरवरी 2003 को आईसीसी वर्ल्ड कप का 18वां मैच कनाडा और श्रीलंका के बीच खेला गया था, जिसमे श्रीलंका ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया था. कनाडा की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनकी पूरी टीम 18.4 ओवर में मात्र 36 रन ही बना पाई. श्रीलंका के बल्लेबाजों ने यह मैच महज 4.4 ओवर में 9 विकेट से जीत लिया था.

2- यूएसए- 35 रन 

यूएसए भी ज्यादा चर्चित क्रिकेट टीम नहीं है. यह वनडे में सबसे कम टीम-स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर आती हैं. 12 फरवरी 2020 आईसीसी मैंनस क्रिकेट वर्ल्ड लीग का 30वां मैच यूएसए बनाम नेपाल के बीच खेला गया था, जिस मैच के दौरान नेपाल ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी का फैसला किया था.

यूएसए इस मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं पाई थी, वह सिर्फ 12 ओवर ही खेल पाई और मात्र 35 रन ही बना पाई थी. नेपाल की ओर से संदीप लामिछाने ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए 16 रन देकर 6 विकेट लिए थे और यह मैच नेपाल ने सिर्फ 5.2 ओवर में जीत लिया.

1- ज़िम्बाब्वे- 35 रन

Zimbabwe

ज़िम्बाब्वे एक ऐसी टीम हैं, जिसमे काफी अच्छे खिलाडी मौजूद हैं, परन्तु फिर भी यह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाती हैं. यह वनडे में सबसे कम टीम-स्कोर बनाने वाली टीमों की लिस्ट में पहले स्थान पर आती हैं.

श्रीलंका, ज़िम्बाब्वे दौरे पर गयी थी. दौरे के तीसरे वनडे मैच 25 अप्रैल 2004 को खेला गया था, जिसमे श्रीलंका ने टॉस जीत के ज़िम्बाब्वे को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था. ज़िम्बाब्वे उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी और 18 ओवर में महज 35 रन ही बना पाई थी. श्रीलंका के बल्लेबाजों ने ये स्कोर सिर्फ 9.2 ओवर में यह स्कोर हासिल कर दिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर