टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज

टी-20 और वनडे में तो बल्लेबाज जमकर छक्के लगाते हैं, उसी के विपरीत टेस्ट मैच में बल्लेबाज छक्कों से ज्यादा सिंगल और डबल में ज्यादा विश्वास रखते है. हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे भी है, जिन्होंने टेस्ट में भी जमकर छक्के लगाये हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में टेस्ट मैच के ऐसे ही 3 बल्लेबाजो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाये हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 बल्लेबाज

ब्रेंडन मैकुलम-107 छक्के 

MCCULLUM
MCCULLUM

न्यूजीलैंड के तूफानी ओपनर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम अपने विस्फोटक खेल के लिए पहचाने जाते थे. ब्रेंडन मैकुलम वनडे और टी-20 में तो जमकर छक्के लगाते थे, लेकिन साथ ही टेस्ट क्रिकेट में भी उन्हें छक्के लगाना पसंद था. इसी वजह से ब्रेंडन मैकुलम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर आते हैं.

उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए कुल 101 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसकी 176 परियों में उन्होंने 38.64 की औसत से 6453 रन बनाये हैं, जिसमे 107 छक्के शामिल हैं.

एडम गिलक्रिस्ट-100 छक्के 

GICRIST
GICRIST

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट अपनी तेज और तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे. ये वनडे और टी-20 में ओपन करते थे, लेकिन टेस्ट मैच में ये नंबर-6 पर खेला करते थे. यह इस नंबर पर आकर छक्कों की बारिश कर देते थे. इसी वजह से एडम गिलक्रिस्ट टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की अंक तालिका में दुसरे स्थान पर हैं.

एडम गिलक्रिस्ट ने अपने करियर में कुल 96 टेस्ट मैच खेले, जिसकी 137 परियों में 47.60 की औसत से 5570 रन बनाये हैं, जिसमे 100 छक्के शामिल हैं.

क्रिस गेल- 98 छक्के 

GAYL
GAYL

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल, जो अपने बड़ी-बड़ी हिटों के लिए पहचाने जाते हैं. क्रिस गेल छक्के लगाने में ही ज्यादा विश्वास करते हैं. इनका फोकस सिंगल-डबल से ज्यादा छक्के लगाने में ही होता है.

क्रिस गेल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली तालिका में तीसरे स्थान पर मैजूद हैं. क्रिस गेल ने अपने टेस्ट करियर में कुल 103 मैच की 182 परियों में 42.18 की औसत से 7214 रन बनाये हैं, जिसमें 98 छक्के शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर