भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वनडे में बहुत से शानदार बल्लेबाजों ने खेला है और अपने शानदार बल्लेबाजी से टीम इंडिया को कई मैचों में जीत भी दिलाई हुई है. खिलाड़ी लिमिटेड ओवर क्रिकेट में सिंगल डबल के साथ-साथ चौकें-छक्के  भी लगाने का प्रयास करते हैं. इंडिया के लिए बहुत खिलाड़ियों ने छक्के लगाए हैं, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने इंडिया के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम भी शामिल किया है.

आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में भारत के लिए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे.

1- रोहित शर्मा- 244 छक्के 

rohit sharma
rohit sharma

रोहित शर्मा भारत के ओपनर बल्लेबाज हैं, जिन्हें हिटमैंन शर्मा के नाम से भी जाना जाता हैं. यह वनडे मैचों के बहुत ही बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है, क्योंकि इन्होने इस फॉर्मेट में कई बड़ी-बड़ी पारियां खेली हुई है.

रोहित शर्मा ने अब तक वनडे में 29 शतक लगाए हैं, साथ ही 3 दोहरे शतक भी शामिल हैं. भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम पहले स्थान पर आता है. इन्होने 227 मैचों की 220 परियों में 9205 रन बनाए हुए हैं, जिसमे 244 छक्के शामिल हैं.

2- महेंद्र सिंह धोनी- 229 छक्के  

MS DHONI
MS DHONI

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बहुत अच्छे विकेट कीपर बल्लेबाज थे, जिन्होंने इंडिया को बहुत से मैच अपनी बल्लेबाजी से जिताए हैं. साथ ही उन्होनें अपनी शानदार कप्तानी से भी टीम इंडिया को काफी मैच जिताए हुए हैं. धोनी की कप्तानी में ही भारत ने 2007 में आईसीसी टी-20 विश्व कप, 2011 में वर्ल्ड कप तथा 2013 की चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी.

महेंद्र सिंह धोनी छक्के लगाने के लिए भी बहुत ज्यादा चर्चा में रहते थे, उन्होंने इंडिया को वर्ल्ड कप छक्का मार कर ही  जिताया था. भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम दूसरे स्थान में आता हैं. इन्होने वनडे की 350 मैचों की 297 पारियों में 10773 रन बनाये हैं, जिसमे 229 छक्के शामिल हैं.

3- सचिन तेंदुलकर- 195 छक्के

Sachin
Sachin

भारत के पूर्व बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में अब तक के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक हैं. वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान भी इन्ही के नाम पर हैं.

सचिन तेंदुलकर वैसे तो लंबी परियों के लिए जाने जाते थे, वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे पहले दोहरा शतक भी सचिन तेंदुलकर ने बनाया था. वनडे में भारत के सबसे ज्यादा छक्के लगाने वालो की लिस्ट में इनका नाम तीसरे स्थान पर शामिल हैं, इन्होने अपने वनडे करियर के 463 मैचों की 452 परियों में 18426 रन बनाए हैं, जिसमे 195 छक्के शामिल हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर