टेस्ट क्रिकेट के एक इनिंग में बल्लेबाजों द्वारा बनाए गए 3 सबसे बड़े स्कोर

टेस्ट क्रिकेट, क्रिकेट का सबसे बड़ा फॉर्मेट हैं, इसमें दो टीमों के बीच मैच 5 दिनों तक खेला जाता हैं. इसमें दोनों टीमे 2 पारी खेलती हैं. इस फॉर्मेट में बल्लेबाज बड़े ही आराम और सुझ-बुझ के साथ खेलते हैं और एक बड़े टोटल तक पहुंचने की कोशिश करते हैं. इसमें बल्लेबाज दोहरा शतक, तिहरा शतक भी लगा लेते हैं एवं बहुत विशाल स्कोर बनाते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक इनिंग में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाले 3 बल्लेबाजों के बारे में विस्तार से बताएंगे.

3- ब्रायन लारा- 375 रन

bryan lara
bryan lara

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा अपने समय के खतरनाक बल्लेबाज थे. इन्होने बहुत से रिकॉर्ड बनाये हुए हैं. टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक इनिंग में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में नंबर-3 स्थान पर ब्रायन लारा ही आते हैं.

इंग्लैंड के वेस्टइंडीज दौरे का 5वां टेस्ट मैच 16-21 अप्रैल 1994 को खेला जा रहा था. जिसमे वेस्टइंडीज ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था. इस मैच में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रायन लारा ने एक विशाल पारी खेल दी थी. उन्होंने 538 गेंदों का सामना करते हुए 375 रन बना दिए थे, जिसमे 45 चौकें मौजूद थे, हालांकि यह मैच ड्रा हो गया था.

2- मैथ्यु हेडन- 380 रन

matthewhayden
matthewhayden

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यु हेडन शानदार बल्लेबाज थे. यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक इनिंग में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान में शामिल हैं.

ज़िम्बाब्वे की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई हुई थी, जिसका पहला मैच पर्थ के मैदान पर 9-13 अक्टूबर 2003 को खेला गया था. जिसमे ज़िम्बाब्वे ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया था. जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मैथ्यु हेडन ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 437 गेंदों में 38 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 380 रन बना दिए थे, जिसकी बदौलत ऑस्ट्रलिया ने यह मैच एक इनिंग और 175 रन से जीत लिया था.

1- ब्रयान लारा- 400 रन

वेस्टइंडीज के ही पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रयान लारा टेस्ट क्रिकेट इतिहास के एक इनिंग में सबसे अधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर भी विराजमान हैं.

इंग्लैंड के ही खिलाफ ब्रयान लारा ने यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. 10-14 अप्रैल 2004 को इस टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला गया था, जिसमे वेस्टइंडीज ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबजी का फैसला लिया था और पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रयान लारा ने 582 गेंदों में 43 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 400 रन का अकेले ही बना दिए थे, किन्तु यह मैच ड्रा हो गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर