अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने वाले तीन बल्लेबाज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने देशों के सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन होता हैं, एक टीम बन जाती हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करती है. जिसमे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके अपने देश को जिताने की सम्पूर्ण कोशिश करता हैं. हर टीम में एक ऐसा बल्लेबाज होता हैं, जो हमेशा आक्रमक रूप में ही खेलता है और जम कर छक्के लगाता हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे बल्लेबाज होते हैं जो एक ओवर में दो या तीन छक्के लगा देते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी बल्लेबाज है, जिन्होने लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा भी अपने नाम किया है.

आज हम आपको अपने इस ख़ास लेख में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे.

यूवराज सिंह vs इंग्लैंड

YUVRAJ SINGH
YUVRAJ SINGH

 

युवराज सिंह भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज और पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाज थे. वह बेहद आक्रमक बल्लेबाज माने जाते थे और बड़ी हिट लगाते थे, इसीलिए इन्हें सिक्सर किंग कहा जाता था.

19 सितम्बर 2007 को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में भारत बनाम इंग्लैंड मैच खेला गया था. जिस मैच के दौरान इंडिया ने टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था, गौतम गंभीर और सहवाग ने इंडिया को काफी अच्छी शुरुआत दिलाई, उनके आउट होने के बाद मैदान में युवराज सिंह उतरे थे.

उस मैच के बीच में उनकी बहस इंग्लैंड के गेंदबाज एंड्रयू फ्लिंटॉफ के साथ हो गयी थी, युवराज सिंह ने गुस्से में भारत की पारी का 19वां ओवर लेकर उतरे स्टुअर्ट ब्रॉड कि 6 गेंदों में लगातार 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था.

उन्होंने अपनी इस पूरी पारी के दौरान केवल 16 गेंदों में 58 रन की आतिशी पारी खेली थी, जिसके बदौलत भारत ने यह मैच 18 रन से जीत लिया था. इसी मैच में उन्होंने टी-20 का सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था.

कीरोन पोलार्ड vs श्रीलंका  

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने भी एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया हैं. 3 मार्च को श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच एक मैच खेला गया था, जिसमे श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवेरों में 9 विकेट खोकर 131 रन ही बना पाई.

जवाब में वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज पोलार्ड ने श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज अकिला धनंजया के एक ओवर में लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगा दिए थे.

इस मैच की पारी में कीरोन पोलार्ड ने कुल 11 गेंदों में 38 रन बनाये थे. वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने यह टोटल 13.1 ओवर में ही हासिल कर दिया था.

हर्शल गिब्स vs नीदरलैंड

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने भी 6 छक्के लगाने का करनामा किया है, इन्होने यह कारनामा 16 मार्च 2007 को वनडे मैच में नीदरलैंड के खिलाफ खेलते हुए किया था.

यह मैच में नीदरलैंड ने टॉस जीत के साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने निर्धारित किये गये 40 ओवर में 353 रन का विशाल स्कोर बना दिया था.

इस मैच के दौरान हर्शल गिब्स ने पारी के 30वें ओवर में वैन बुंगे के एक ओवर में लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगा दिए. हर्शल गिब्स ने अपनी यह पारी में मात्र 40 गेंदों में 72 रन बनाये. यह मैच को साउथ अफ्रीका ने 221 रन के बड़े अंतर से जीत लिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर