टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले टॉप-3 भारतीय बल्लेबाज

टी-20 क्रिकेट ने पिछले कुछ समय में ही बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि यह फॉर्मेट छोटा है और कम समय में ही मैच का नतीजा निकल जाता है, जिससे यह फॉर्मेट फैंस को काफी पसंद आ रहा है, जहां पहले वनडे मुकाबले मे लगभग पूरा दिन लग जाता था, वहीं इसका फैसला महज 3 घंटों में ही निकल जाता है.

बल्लेबाज इसमें जल्दी से जल्दी रन बनाने की कोशिश करते हैं. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले भारत के 3 बल्लेबाजों के बारे में ही बताएंगे.

3- रोहित शर्मा- 40 पारियां

rohit sharma
rohit sharma

रोहित शर्मा टी-20 फॉर्मेट के शानदार खिलाड़ी हैं, उन्होंने टी-20 में कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किये हुए हैं. यह बड़े-बड़े हिट लगाने के लिए जाने जाते हैं. इनका टी-20 में प्रदर्शन दिन-प्रतिदिन अच्छा होता जा रहा हैं. टी-20 में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड भी इन्ही के नाम हैं.

रोहित शर्मा ने अपने टी-20 के करियर में 111 मैंचों की 103 परियों में 32.5 की औसत से 2864 रन बनाये हैं इसके दौरान उन्होंने 4 शतक और 22 अर्धशतक भी लगाये हैं.

इन्होने मात्र 40 पारियों में अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर के एक हजार रन पूरे कर लिए थे. इसी के साथ रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज एक हजार रन बनाने भारत के बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं.

2- केएल राहुल- 29 पारियां

kl rahul
kl rahul

भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल कुछ समय से काफी अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. यह भारत के एक उभरते हुए सितारे हैं. यह बल्लेबाजी के साथ-साथ एक पार्ट टाइम विकेटकीपर भी हैं.

केएल राहुल ने अपने टी-20 करियर में 49 मैच की 45 पारियों में 39.9 की औसत से 1557 रन बनाये हुए हैं. जिसमें उन्होंने 12 अर्धशतक और 2 शतक भी लगाये हुए हैं.

इन्होने एक हजार रन बनाने के लिए मात्र 29 पारियां ली थी. यह बल्लेबाज टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर शामिल हैं.

1- विराट कोहली- 27 पारियां

VIRAT KOHLI
VIRAT KOHLI

भारत के कप्तान विराट कोहली का नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल है. इन्होने बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए हैं. साथ ही यह वर्तमान समय में भारत के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं. यह हर मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और भारतीय टीम को जीत दिलाने की कोशिश करते हैं.

विराट कोहली ने अपने टी-20 करियर में 90 मैच खेले हैं, जिसमे इन्होने 52.6 कई काफी शानदार औसत से 3159 रन बनाये हैं. जिसमे 28 अर्धशतक मौजूद हैं. इन्होने टी-20 में भारत के लिए सबसे तेज एक हजार रन बनाए हुए हैं. इन्होने टी-20 में 1000 रन बनाने के लिए मात्र 27 पारियां खेली थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

पॉपुलर